Mutual Fund में Invest कैसे करें?

Mutual Fund में Invest कैसे करें, म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें: आपने आमतौर पर लोगों को बात करते सुना होगा या फिर टीवी में ऐड देखा होगा कि म्यूचुअल फंड सही है, पर आप चाहे जितना देख सुन ले फिर भी आपके मन में डर बना रहता है कि क्या पता ये सही बोल रहे हैं या नहीं। यह इसलिए होता है क्योंकि आप में से काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें पता नहीं होता कि म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें? और लोगो को सबसे बड़ा डर इस बात का रहता है कि उनका पैसा डूब गया तो क्या होगा।  

वही देखा जाये तो आज के समय में कई लोग म्युचुअल फंड में निवेश करके लाखों करोड़ों रुपए का मुनाफा कमा रहे है, लेकिन क्या आप जानते है कि आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको म्यूच्यूअल फण्ड मे निवेश करने के बारे मे सही जानकारी होनी आवश्यक है।

Mutual Fund me Invest Kaise Kare

म्यूच्यूअल फंड क्या है?

म्यूच्यूअल फंड दो शब्दों से जुड़कर बना है mutual + fund, जहां म्यूच्यूअल का मतलब है कॉमन और फंड शब्द का मतलब पूंजी लगाना होता है।

इस तरह से म्यूच्यूअल फंड का अर्थ हुआ “कॉमन फंड्स”। इस फंड में अलग-अलग लोगों का पैसा लगाया जाता है, जिसमें विभिन्न इन्वेस्टर्स से पैसा इकट्ठा किया जाता है और फिर उस पैसे को stocks, share, bonds financial assets में इन्वेस्ट किया जाता है।

म्यूच्यूअल फंड से पैसा कमाना बहुत अच्छा और सरल है इसके लिए जरुरी नहीं है कि आपके पास हजारों-लाखों रुपए हो, आप मात्र 500 रुपए महीने की दर से निवेश कर सकते है और कुछ सालो मे बेहतरीन रिटर्न पा सकते है।

सही Mutual Fund कैसे चुने?

सबसे पहले यह चुनना होगा की आप किस प्रकार के फण्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं । Mutual Fund बहुत तरह के होते हे जैसे के Equity Fund, Hydrid Fund, Debt Fund, Hybrid Fund, Index Fund of Fund और बहुत सरे।

हर तरह के Mutual Fund के Risk और Return अलग अलग होता हे। जितना ज्यादा risk होता हे उतना हे ज्यादा Return के Chance होता हे और जितना risk काम होता हे उतना Return काम मिलता हे। लकिन आपको किसी वे Mutual Fund चुनने से पहले आपको पिछले Track Record, Portfolio, Expenses Ration और AMC Charges को ध्यान से देखना चाहिए।

कुछ अन्य कारक भी है जिन पर विचार कर सकते हैं : Mutual Fund में Invest कैसे करें

  • फंड मैनेज का अनुभव : फंड मैनेज करने वाली कंपनी कब से फण्ड मैनेज कर रही है? और उसका ट्रैक रिकॉर्ड (Track Record) क्या है?
  • पोर्टफोलियो (Portfolios) : क्या वह म्यूचुअल फंड ज़्यादा रिस्क के साथ छोटी कंपनियों में इन्वेस्ट कर ज़्यादा लाभ कमा रहा है? या वह म्यूचुअल फण्ड किसी एक सेक्टर में अपना पैसा लगा रहा है या अलग-अलग में? और यह भी देखें कि कितना पैसा इक्विटी में लगाया गया है और कितना डेट में?
  • एक्सपेंस रेश्यो (Expenses Ratio) : ज़्यादा एक्सपेंस रेश्यो से आप जितना प्रॉफिट कमाते हैं उसका एक बड़ा हिस्सा उसके लिए दे देते हैं और इस तरह आपका प्रॉफिट घट जाता है।

Mutual Fund में Invest कैसे करें?

हमने यह तो समझ लिया कि म्यूच्यूअल फंड क्या है, आइए अब जानते है कि इसमें निवेश कैसे करना है। म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने का सबसे सरल तरीका है कि आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर निवेश करें, इसके अलावा आप किसी एडवाइजर से भी निवेश करने के लिए सहायता ले सकते है।

म्यूच्यूअल फंड कम पैसे में शुरू किया लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट है जो कि आपको आखिरी तक अच्छा रिटर्न दे ही जाता है। आइए अब जानते है म्यूच्यूअल फण्ड मे इन्वेस्ट करने के कुछ आसान तरीके:-

1. AMC की वेबसाइट एवं ऐप से करें निवेश

अगर आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे में थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप बिना कुछ सोचे AMC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद के अनुसार शानदार स्कीमों में से किसी स्कीम का चयन करके निवेश कर सकते है।

AMC की वेबसाइट या ऐप के जरिए आपको फंड हाउस के सभी स्कीम्स पर इन्वेस्ट करने का विकल्प देखने को मिल जाएगा। AMC की वेबसाइट पर निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको अपना नया अकाउंट क्रिएट करना होगा, उसके बाद आप उस अकाउंट से लॉग इन करेंगे अब आपको SIP तथा मिनिमम राशि मे निवेश करना होगा।  

किसी भी तरह का निवेश करने से पहले आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि AMC के सभी ऐप में आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड को KYC के लिए मांगा जाता है। KYC के इस प्रोसीजर को केवल एक बार ही किया जाता है, उसके बाद आप AMC के वेबसाइट और ऐप के जरिये सरलता से इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

AMC की वेबसाइट पर एक साथ तीन-चार फंड हाउस के स्कीम्स को खरीद लेने पर आपको अपने पोर्टफोलियो को ट्रैक करने पर थोड़ी सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आज के समय मे आपको प्ले स्टोर एप्लीकेशन पर ऐसे बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे, जिनके जरिए आप अपने पोर्टफोलियो को एक ही जगह पर ट्रैक करके देख सकते है।

2. AMC के ऑफिस के जरिए निवेश करें

अगर आप ऑनलाइन निवेश नहीं करना चाहते है या आप को AMC की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन निवेश करने में कोई दिक्कत आ रही है, तो आप AMC के ऑफिस जाकर भी अपनी पसंद के अनुसार शानदार स्कीम को खरीद सकते है।

वहां आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाता है जिसमें म्यूच्यूअल फंड से संबंधित जानकारी रहती है और उस फॉर्म में आपको अपनी कुछ पर्सनल जानकारी तथा बैंक से संबंधित जानकारी भरनी होती है और फिर इसके बाद आपको चेक जमा करना होता है।

3. ब्रोकर तथा एजेंट की सहायता से निवेश करें

ऐसे काफी लोग हैं जिन्हें म्यूच्यूअल फंड से संबंधित जानकारी नहीं होती, ऐसे में उन्हें पैसा इन्वेस्ट करने के लिए किसी ब्रोकर तथा एजेंट से सहायता लेनी पड़ती है। ब्रोकर या एजेंट इन्वेस्टर और फंड हाउस के बीच मध्यस्थ का काम करते हैं, जिनकी सहायता से लोगों को इन्वेस्टमेंट करने में आसानी होती है।

इसमे ब्रोकर या एजेंट इन्वेस्टर की तरफ से ही निवेश का सारा काम किया जाता है। यदि आप किसी एजेंट या ब्रोकर की मदद से इन्वेस्ट करते है तो आपको रेगुलर प्लान लेना पड़ता है जिसका लाभ यह होता है कि ब्रोकर और एजेंट आपको निवेश से जुड़ी सभी जानकारियां देता है, इसके अलावा आपके लिए पोर्टफोलियो का भी निर्माण करता है।

यदि आप ब्रोकर और एजेंट की मदद से निवेश करते है तो उसके लिए आपको ब्रोकर को कुछ कमीशन भी देना पड़ता है, कई ब्रोकर आपसे ज्यादा कमीशन के लिए NFO(new fund offer) में भी निवेश करवा देते है जिस वजह से आपको निवेश महंगा पड़ जाता है, इसलिए किसी भी ब्रोकर या एजेंट की मदद लेने से पहले उसके बारे में अच्छे से जांच पड़ताल अवश्य करें।

4. मोबाइल ऐप्स की सहायता से निवेश करें

आजकल की डिजिटल और मॉडर्न दुनिया में आपको ऐसे बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे जिनके द्वारा आप निवेश कर सकते है। इन सभी ऐप में आप डायरेक्ट और रेगुलर दोनों ही प्लान के साथ इन्वेस्ट कर सकते है, परन्तु किसी भी ऐप में इन्वेस्ट करने से पहले आपको वन टाइम प्रोसीजर के जरिए अकाउंट बनाना पड़ता है।  

ऐप के जरिए आपके इन्वेस्ट किए गए पैसों को AMC तक पहुंचा दिया जाता है और आपका डेटा भी फंड हाउस में सुरक्षित रहता है। Zerodha, Up Stocks, Paytm Money, ET Money, Grow, Angel One आदि ऐप्स के माध्यम से आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Paytm KYC Verification Online

आप में से बहुत लोग होंगे जिनके मन में सवाल आ रहा होगा कि अगर कोई ऐप आगे चलकर बंद हो गया तो क्या होगा आपका पैसा डूब जाएगा? तो इसका जवाब है बिल्कुल भी नहीं आपका पैसा नहीं डूबेगा। ऐप्स आपके पैसे को अपने पास नहीं रखता है आपका पैसा AMCs को पहुंचा देता है, ऐप तो बस म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने का एक जरिया है, अगर किसी कारण से कोई ऐप बंद हो जाता है तो आप AMC के ऑफिस जाकर अपने पैसे ले सकते है।

5. बैंक के माध्यम से निवेश करें

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए ऑनलाइन या फिर किसी ब्रोकर तथा फाइनेंसियल एडवाइजर की सहायता नहीं लेना चाहते, तो आप अपने बैंक मे जाकर भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है। आज के समय मे बहुत से बैंक म्यूचुअल फंड में निवेश करने का अवसर देते है, जिससे आप बैंक के द्वारा भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते है।

बैंक, इन्वेस्टर और फंड हाउस के बीच में मिडिल मैन की तरह काम करता है और अगर आप अपने बैंक के द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश करते है तो आपको सिर्फ रेगुलर प्लान में ही निवेश करने का विकल्प मिलेगा, वही आप किसी भी दुविधा मे नहीं रहेंगे।

6. डिमैट अकाउंट के जरिए निवेश करें

डिमैट अकाउंट से निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको अपना डिमैट अकाउंट खोलना होगा। डिमैट अकाउंट को आप एजेंट के द्वारा भी खुलवा सकते है, यदि आपके पास किसी ब्रॉकर्ज फर्म का पहले से डिमैट अकाउंट खुला हुआ है तो आप देख लीजिए कि वे आपको म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने की सुविधा देता है या नहीं।

डिमैट अकाउंट के माध्यम से आप शेयर मार्केट में शेयर खरीद व बेच सकते है और इसके अलावा म्यूचुअल फंड में निवेश भी कर सकते है। यदि आप डीमैट अकाउंट के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते है या किसी शेयर को खरीदते है तो उसे ट्रैक करना आपके लिए आसान हो जाता है जो कि आपके लिए बेहद लाभदायक है।

इसके अलावा यदि आप स्टॉक में ट्रेडिंग करते हैं तो आप अपने एजेंट के जरिए म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट करवा सकते है, इसके अलावा अगर आप डीमैट अकाउंट में सिर्फ म्युचुअल फंड में निवेश करते है और शेयर मार्केट का इस्तेमाल नहीं करते है तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद नहीं रहेगा क्योंकि डिमैट अकाउंट के लिए आपको Annual Maintenance Charge भरना पड़ता है जो कि आपके लिए व्यर्थ ही है।

निष्कर्ष

वर्तमान मे देखा जा रहा है कि देश मे म्यूच्यूअल फण्ड मे निवेश तेज़ी से बढ़ रहा है, जिसका मुख्य कारण है इस पर मिलने वाला अच्छा रिटर्न जो लोगो को अपनी और आकर्षित कर रहा है। कुछ फंड्स ऐसे है जो केवल एक साल मे 100% तक का रिटर्न दे रहे है। आज हमारे द्वारा दी जानकारी से आप समझ ही गए होंगे की अपने पैसे को किस तरीके से इन्वेस्ट करे।  

इस लेख के माध्यम से हमने आपके साथ म्यूच्यूअल फंड क्या है तथा म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे करें के बारे में पूर्ण जानकारी सांझा की, उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा आप इस लेख को अपने साथियों के साथ जरुर शेयर करें और म्यूच्यूअल फण्ड से सम्बंधित प्रश्न आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।  

Mutual Fund में Invest कैसे करें

Leave a Comment