2022 में विविधीकरण के लिए गाइड

diversification, 2022 में विविधीकरण के लिए गाइड: ऐसे लोगों को ढूंढना आसान है जिनके पास निवेश करने के विचार हैं—टीवी पर बात करने वाले प्रमुख, या अपने पड़ोसी से “टिप”। लेकिन ये विचार एक वास्तविक निवेश रणनीति के प्रतिस्थापन नहीं हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, चाहे बाजार कितना भी आश्चर्यजनक क्यों न हो।

हमारा मानना है कि आपके पास स्टॉक, बॉन्ड और अन्य निवेशों का एक विविध मिश्रण होना चाहिए, और उन विभिन्न प्रकार के निवेशों के भीतर अपने पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। अपने रणनीतिक परिसंपत्ति आवंटन को निर्धारित करना और बनाए रखना आपकी दीर्घकालिक निवेश सफलता में सबसे महत्वपूर्ण अवयवों में से एक है।

फिर अपने पोर्टफोलियो की नियमित जांच कराएं। कम से कम, आपको साल में एक बार अपने एसेट एलोकेशन की जांच करनी चाहिए या किसी भी समय आपकी वित्तीय परिस्थितियों में महत्वपूर्ण बदलाव आता है – उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं या कोई बड़ा बोनस प्राप्त करते हैं। आपका चेकअप यह निर्धारित करने का एक अच्छा समय है कि क्या आपको अपने परिसंपत्ति मिश्रण को पुनर्संतुलित करने या अपने कुछ विशिष्ट निवेशों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।

diversification

विविधता क्यों?

विविधीकरण का लक्ष्य आवश्यक रूप से प्रदर्शन को बढ़ावा देना नहीं है – यह नुकसान के खिलाफ लाभ या गारंटी सुनिश्चित नहीं करेगा। हालाँकि, विविधीकरण में आपके द्वारा लक्षित किए जाने वाले जोखिम के किसी भी स्तर के लिए प्रतिफल में सुधार करने की क्षमता होती है।

एक विविध पोर्टफोलियो बनाने के लिए, आपको निवेश की तलाश करनी चाहिए – स्टॉक, बॉन्ड, नकद, या अन्य – जिनके रिटर्न ऐतिहासिक रूप से एक ही दिशा में और उसी डिग्री तक नहीं गए हैं। इस तरह, भले ही आपके पोर्टफोलियो का एक हिस्सा घट रहा हो, आपके पोर्टफोलियो के बाकी हिस्सों के बढ़ने की संभावना अधिक है, या कम से कम उतना नहीं घट रहा है।

एक अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो बनाने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू प्रत्येक प्रकार के निवेश के भीतर विविध बने रहने की कोशिश कर रहा है।

अपने व्यक्तिगत स्टॉक होल्डिंग्स के भीतर, एक ही निवेश में अत्यधिक एकाग्रता से सावधान रहें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप नहीं चाहते कि एक स्टॉक आपके स्टॉक पोर्टफोलियो का 5% से अधिक हो। फिडेलिटी का यह भी मानना ​​​​है कि बाजार पूंजीकरण (स्मॉल, मिड और लार्ज कैप), सेक्टर और भूगोल द्वारा शेयरों में विविधता लाना स्मार्ट है। फिर से, सभी कैप, सेक्टर और क्षेत्र एक ही समय में, या एक ही डिग्री तक समृद्ध नहीं हुए हैं, इसलिए आप अपनी संपत्ति को शेयर बाजार के विभिन्न हिस्सों में फैलाकर पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। आप विकास और मूल्य जैसी शैलियों के मिश्रण पर भी विचार कर सकते हैं।

जब आपके बॉन्ड निवेश की बात आती है, तो अलग-अलग परिपक्वताओं, क्रेडिट गुणों और अवधियों पर विचार करें, जो ब्याज दर में बदलाव के प्रति संवेदनशीलता को मापते हैं।

विविधीकरण ने अपने दीर्घकालिक मूल्य को सिद्ध किया है

2008-2009 के भालू बाजार के दौरान, कई अलग-अलग प्रकार के निवेशों ने एक ही समय में मूल्य खो दिया, लेकिन विविधीकरण ने अभी भी समग्र पोर्टफोलियो नुकसान को रोकने में मदद की।

3 काल्पनिक पोर्टफोलियो के प्रदर्शन पर विचार करें: 70% स्टॉक, 25% बॉन्ड और 5% अल्पकालिक निवेश का एक विविध पोर्टफोलियो; एक ऑल-स्टॉक पोर्टफोलियो; और एक ऑल-कैश पोर्टफोलियो। डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो ने मंदी में एक ऑल-स्टॉक पोर्टफोलियो से कम खो दिया, और जब यह बाद की रिकवरी में पिछड़ गया, तो इसने आसानी से नकदी को पीछे छोड़ दिया और बाजार के अधिकांश लाभ पर कब्जा कर लिया। एक विविध दृष्टिकोण ने बाजार के विकास के जोखिम को बनाए रखते हुए जोखिम का प्रबंधन करने में मदद की।

जोखिम का स्तर होना इतना महत्वपूर्ण क्यों है जिसके साथ आप रह सकते हैं? एक विविध पोर्टफोलियो का मूल्य आमतौर पर समय के साथ प्रकट होता है। दुर्भाग्य से, कई निवेशक अपनी निवेश रणनीति के लाभों को पूरी तरह से महसूस करने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि उत्साही बाजारों में, लोग प्रदर्शन का पीछा करते हैं और उच्च जोखिम वाले निवेश खरीदते हैं; और बाजार में मंदी में, वे कम जोखिम वाले निवेश विकल्पों की ओर बढ़ते हैं; व्यवहार जो छूटे हुए अवसरों को जन्म दे सकता है। व्यक्तिगत निवेशकों द्वारा अंडरपरफॉर्मेंस की डिग्री अक्सर भालू बाजारों के दौरान सबसे खराब रही है।

एक विविध पोर्टफोलियो का निर्माण

शुरू करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका परिसंपत्ति मिश्रण (उदाहरण के लिए, स्टॉक, बॉन्ड, और अल्पकालिक निवेश जैसे विकल्प, वायदा) आपके निवेश समय सीमा, वित्तीय आवश्यकताओं और अस्थिरता के साथ आराम से गठबंधन कर रहे हैं। नमूना परिसंपत्ति मिश्रण विभिन्न स्तरों के जोखिम और वापसी क्षमता को दर्शाने के लिए विभिन्न मात्रा में स्टॉक, बॉन्ड और अल्पकालिक निवेश को मिलाता है।

उदाहरण के लिए, अपने पोर्टफोलियो के एक बड़े हिस्से को बॉन्ड और आरईआईटी जैसे कम जोखिम वाले निवेशों में आवंटित करना बुद्धिमानी होगी, जबकि उच्च-उपज निवेश रणनीतियों जैसे कि द्विआधारी विकल्प ट्रेडिंग के साथ 20% तक विविधता लाना, यह आपको अवसर देता है। अपने पोर्टफोलियो को आक्रामक तरीके से बढ़ाने के लिए। यदि आप रूढ़िवादी निवेश से थक चुके हैं और आप बाजार में अस्थिरता का विश्लेषण करने में विश्वास रखते हैं, तो आप कम समय में अपनी तरल संपत्ति बढ़ा सकते हैं, द्विआधारी विकल्प ट्रेडिंग की छोटी अनुबंध अवधि के लिए धन्यवाद।

विविधीकरण एक बार का कार्य नहीं है

एक बार आपके पास लक्ष्य मिश्रण हो जाने के बाद, आपको इसे समय-समय पर जांच और पुनर्संतुलन के साथ ट्रैक पर रखना होगा। यदि आप पुनर्संतुलन नहीं करते हैं, तो शेयरों में अच्छी दौड़ आपके पोर्टफोलियो को जोखिम स्तर के साथ छोड़ सकती है जो आपके लक्ष्य और रणनीति के साथ असंगत है।

क्या होगा यदि आप पुनर्संतुलन नहीं करते हैं? काल्पनिक पोर्टफोलियो से पता चलता है कि अगर आपने 2000 से 2020 तक किसी पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित नहीं किया होता तो क्या होता: स्टॉक आवंटन में काफी वृद्धि होती।

स्टॉक में परिणामी बढ़े हुए वजन का मतलब है कि पोर्टफोलियो में 2020 के अंत में अधिक संभावित जोखिम था। क्यों? क्योंकि जबकि पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों की गारंटी नहीं देता है, स्टॉक में ऐतिहासिक रूप से बांड

या नकदी की तुलना में अधिक मूल्य झूलों का अनुभव होता है। इसका मतलब यह है कि जब कोई पोर्टफोलियो शेयरों की ओर झुकता है, तो उसमें बड़े उतार-चढ़ाव की संभावना होती है।

पुनर्संतुलन केवल अस्थिरता को कम करने वाला व्यायाम नहीं है। लक्ष्य आपके परिसंपत्ति मिश्रण को आपके लिए उचित जोखिम स्तर पर वापस लाने के लिए रीसेट करना है। कभी-कभी इसका मतलब है कि अधिक रूढ़िवादी विकल्पों में पोर्टफोलियो के हिस्से को बढ़ाकर जोखिम को कम करना, लेकिन दूसरी बार इसका मतलब है कि अपने लक्षित मिश्रण पर वापस जाने के लिए अधिक जोखिम जोड़ना

अंतिम बात

फिलाल के लिए बस इतना हे। HindiOnly में आने के लिए आपका बहुत बहुत सुक्रिया। अगर आपको हमारा काम पसंद आये तो अपने सभी यार दोस्तों के साथ जरूर share करे।

Diversification

Leave a Comment