Draupadi Murmu Biography in Hindi | द्रौपदी मुर्मू जीवनी हिंदी में

द्रौपदी मुर्मू जीवनी हिंदी में, Draupadi Murmu Biography in Hindi, Draupadi Murmu Kaun Hai, Draupadi Murmu Jivani, Draupadi Murmu Wiki Bio, Religion, Qualification, Education, Family, Profile: आदिवासी समुदाय से संबंध रखने वाली और उड़ीसा राज्य में पैदा हुई द्रौपदी मुर्मू को हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के द्वारा भारत के अगले राष्ट्रपति के पद के उम्मीदवार के तौर पर चुना गया हे। बर्तमान भारत के 14वें राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद जे 2022 में हे अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

नमस्कार दोस्तों, स्वागत हे आपका HindiOnly के और एक नए जानकारी में। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हे हमारे भारत के अगले राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू जे के बारे में। द्रौपदी मुर्मू जे के व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक परे।

Draupadi Murmu Biography in Hindi

द्रौपदी मुर्मू जीवनी हिंदी में

द्रौपदी मुर्मू, एक आदिवासी महिला नेता, राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए बीजेपी सरकार की पहली उम्मीदवार हैं। द्रौपदी मुर्मू का जन्म साल 1958 में एक आदिवासी परिवार में भारत देश के उड़ीसा राज्य के मयूरभंज इलाके में 20 जून को हुआ था। निर्वाचित होने पर, 64 वर्षीय Draupadi Murmu भारत की राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी।

Draupadi Murmu Biography in Hindi

नाम (Name)द्रौपदी मुर्मू
जन्म तारीख (Date of birth)20 जून 1958
उम्र( Age)64 वर्ष
जन्म स्थान (Place of born)मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
शिक्षा (Education)कला स्नातक
स्कूल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज (College)रमा देवी महिला कॉलेज,
भुवनेश्वर, ओडिशा
भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी1997
गृहनगर (Hometown)मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
कद (Height )5 फ़ीट 4 इंच
वजन (Weight )74 किलो
नागरिकता(Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू
बेटी (Daughter)इतिश्री मुर्मू
जाति (Cast)अनुसूचित जनजाति
पेशा (Occupation)राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political Party)भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)  विधवा
संपत्ति (Net Worth )रु 10 लाख

द्रौपदी मुर्मू प्रारंभिक जीवनी

द्रौपदी मुर्मू एक 64 साल के महिला हे जिनका जन्म साल 1958 में एक आदिवासी परिवार में भारत देश के उड़ीसा राज्य के मयूरभंज इलाके में 20 जून को हुआ था। हाल ही में एनडीए के द्वारा द्रौपदी मुर्मू को भारत के राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर प्रस्तुत किया गया है।

द्रौपदी की शादी श्याम चरण मुर्मु से हुई थी जो अब इस दुनिया में नहीं है। उनके दो बेटे थे जो अब जीवित नहीं है और एक बेटी है जिसका नाम इतिश्री मुर्मु है जिसके सहारे वह अपनी जिंदगी राहत के साथ गुजार रही है।

Draupadi Murmu Educational Qualification

द्रौपदी मुर्मू जे ने अपने प्रतामिक शिक्षा ओडिशा प्राइवेट स्कूल से के है। उसके बाद इन्होने Rama Devi Women’s College में दाखिला लिया था, जहा से उन्होंने Graduation के Degree हासिल के थे Arts में।

द्रौपदी मुर्मू का करियर

  • उन्होंने रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में एक सहायक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। इसके बाद, उन्होंने सिंचाई और बिजली विभाग के हिस्से के रूप में ओडिशा सरकार के साथ काम किया।
  • मुर्मू के राजनीतिक करियर की शुरुआत 1997 में हुई जब उन्होंने पार्षद के रूप में स्थानीय चुनाव जीते। उसी वर्ष, वह भाजपा के एसटी मोर्चा की राज्य उपाध्यक्ष बनीं। 
  • भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर मुर्मू ने रायरंगपुर सीट से दो बार जीत हासिल की, 2000 में ओडिशा सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनी ।
  • ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार के दौरान, वह 6 मार्च, 2000 से 6 अगस्त, 2002 तक वाणिज्य और परिवहन के लिए स्वतंत्र प्रभार मंत्री रही।
  • साल 2007 में मुर्मू को संयोग से ओडिशा विधानसभा द्वारा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ विधायक होने के लिए सम्मानित किया गया था।
  • अगले एक दशक में उन्होंने भाजपा के भीतर कई प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं, एसटी मोर्चा के राज्य अध्यक्ष और मयूरभान के भाजपा जिलाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  • 6 अगस्त, 2002 से मई 16, 2004 तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री थीं।
  • ओडिशा की विधान सभा ने उन्हें वर्ष 2007 के सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए “नीलकंठ पुरस्कार” से सम्मानित किया।
  • उन्हें 2013 में मयूरभंज जिले के लिए पार्टी के जिला अध्यक्ष पद के लिए पदोन्नत किया गया था।
  • मई 2015 में, भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें झारखंड के राज्यपाल के रूप में चुना। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल हैं। वह ओडिशा की पहली महिला और आदिवासी नेता हैं जिन्हें भारतीय राज्य में राज्यपाल नियुक्त किया गया है।
  • राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होना है और मतगणना 21 जुलाई को होनी है। 29 जून नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

Frequently Asked Questions

द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम क्या है?

द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम हे श्याम चरण मुर्मू।

द्रौपदी मुर्मू कौन है?

द्रौपदी मुर्मू, एक आदिवासी महिला नेता, और आने वाले राष्ट्रपति उम्मीदवार। जो झारखंड की पहली महिला राज्यपाल थे।

द्रौपदी मुरमू किस समुदाय से ताल्लुक रखती हैं?

आदिवासी समुदाय

अंतिम बात

तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू जे के बारे में कुछ जानकारी देनेके कोशिश के हे। उम्मीद करता हु आपको द्रौपदी मुर्मू का जीवन पसंद आया होगा। अगर कुछ रहे गया तो आप हमे नीचे कमेंट बताये गा।

फिलाल के लिए बस इतना हे, मिलते हे आपसे जल्दी हे किसी और नए जानकारी के साथ। HindiOnly में आने के लिए आपका बहुत बहुत सुक्रिया।

Draupadi Murmu Biography in Hindi

Leave a Comment